जानिए इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है?

जानिए इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग onlinequestions.in पर स्वागत है। अगर आप इस पोस्ट पर पहुंचे हैं तो आप (भारत) इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है आदि के बारे में जानने के इच्छुक हैं।

तो दोस्तों आपको आपके प्रश्न का उत्तर हमारे इस पोस्ट में बिल्कुल विस्तार से मिल जाएगा। बस आपको यह पोस्ट पड़ना होगा और ध्यान से यह सोचना होगा की आप किस बिज़नेस को अच्छे से कर सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर होगा आप सोच समझ कर फैसला लें और फिर अच्छे से बिज़नेस का संचालन करें।

दोस्तों इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है के बारे में जानने से पहले यह जरूर जान लें की अगर आप पैसा लगाने से कतराते हैं और चाहते हैं की बिना पैसा लगाए आप एक अच्छा बिज़नेस खड़ा कर सकते हो तो यह गलत भावना है।

एक अच्छा बिज़नेस चलाने के लिए आपको कुछ पैसे तो खर्च करने पड़ेंगे बल्कि चाहे शुरू में कम ही हो पर खर्च ज़रूर करने पड़ेंगे।

आप ऐसा मत सोचिए की कम पैसे से इंडिया में अच्छा बिज़नेस नहीं चल सकता हम आपको low , high investment वाले बिज़नेस के बारे में बताएंगे।

तो चलिए पहले इंडिया में low investment बिज़नेस कौन से आपके लिए अच्छे रहेंगे उनके बारे में आपको बताते हैं।

जानिए इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है?

दोस्तों आप एक 21वी शताब्दी के मनुष्य हो और आपको यह भी पता है की 21वी शताब्दी में सबसे ज्यादा काम किस पर हो रहा है, जी हाँ इंटरनेट में।

दोस्तों अगर आप इंटरनेट सिर्फ सोशल मीडिया sites को चलाने के लिए use करते हैं तो आप यह जान लीजिए की आप इन्हीं सोशल मीडिया sites के जरिए अपने लिए अच्छा बिज़नेस stand कर सकते हो।

यह इस प्रकार के बिज़नेस होते हैं जहां आपको workers रखने की जरूरत नहीं पड़ती और आप अकेले ही एक अच्छा बिज़नेस stand कर सकते हो। तो चलिए जानते हैं :

1. Making YouTube Videos :

दोस्तों आप ज़रूर YouTube पर videos देखते होंगे। आप कभी न कभी किसी न किसी चीज़ के बारे में जानने के लिए YouTube पर जाते ही होंगे और वहां से जानकर उसे अपने कार्य में लेते होंगे।

तो कभी आपने यह सोचा है की वह जो कोई भी यूट्यूब पर videos बनाता है वह ऐसे ही फ्री में आपको क्यों content provide करवाता है ?

दोस्तों आज कल के समय कोई भी चीज फ्री नहीं है जो कोई भी youtube पर videos बनाते हैं वह ads के जरिये पैसे कमाते हैं।

बस आपको यह ध्यान रखना होता है की आपकी videos copy नहीं होनी चाहिए। अगर आप किसी भी काम में माहिर हो तो आप उस काम से जुड़ा हुआ एक यूट्यूब चैनल बना लो और उसी से जुड़ी हुई videos बनाकर upload कीजिए। जैसे जैसे आपके काम को पसंद करने वाले लोग आपसे जुड़ते चले जाएंगे और आपको अच्छे खासे views आने लग जाएंगे तब आपकी earning अच्छी खासी हो जाएगी।

शुरू शुरू में तो आप यह मान कर चलिए की कुछ पैसे भी न आएं पर अगर आप कड़ी मेहनत से अपने चैनल पर काम करेंगे तो आपको महीने के 1 लाख तक कमाने से कोई नहीं रोक सकता। यूट्यूब पर earning आपके views के ऊपर depend करती है जितने ज्यादा views उतनी earning होती है।

आप यूट्यूब पर सब जानकारी ले सकते हो जैसे की YouTube चैनल कैसे बनाएं , कैसे ads के लिए apply करें , कैसे video अपलोड करें आदि।

हर एक बिज़नेस के लिए जरूरी होते हैं user आपको तो पता है की इंडिया में कितने user है Youtube देखने के लिए , तो हम इसे इंडिया का सबसे अच्छा बिज़नेस मॉडल कह सकते हैं।

2. Selling Online Products :

अब बात करते हैं ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने की। दोस्तों धीरे धीरे ऑनलाइन समान खरीदने का प्रचलन बढ़ गया है आपने भी देखा होगा की Amazon , Flipkart जैसी बड़ी बड़ी कम्पनियां कैसे समान आसानी से बेच देती हैं।

हाँ यह बात तो है की हम कहाँ इतनी बड़ी कंपनियों को टक्कर दे सकते हैं लेकिन अगर दिमाग से काम किया जाए तो हम कुछ small scale पर ऑनलाइन प्रोडक्ट selling का काम शुरू कर सकते हैं।

अब आप यह सोच रहे होंगे की हम समान ऑनलाइन sell तो करना चाहते हैं पर न हमें websites बनानी आती न ही apps .

तो दोस्तों इसका सबसे अच्छा उत्तर यह है की आपको यह सब कुछ नहीं करना आपको सिर्फ किसी एक बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी के साथ जुड़ जाना है जैसे की Amazon , Flipkart , Snapdeal आदि।

आपको बस अपना समान इन sites पर list करना है और सब काम इन sites के द्वारा ही होगा।

दोस्तों जरा सोचिए की जो भी समान आप ऑनलाइन मंगवाते हो क्या वह यह sites ही स्टोर करके रखती हैं जी नहीं ?

यह भी अलग अलग sellers से आपके द्वारा आर्डर किया गया समान उठाती हैं और आपको डिलीवर कर देती हैं। कुछ एक समान का स्टोर इनके पास भी होता है।

तो दोस्तों आपको इस तरह के मॉडल पर काम करना चाहिए आप इसके बारे में पूरी जानकारी YouTube पर ले सकते हो। आपको सिर्फ Amazon Seller कैसे बनें या Flipkart seller कैसे बनें ऐसा कुछ सर्च करना है आपको तरीका पता चल जाएगा।

यह बिज़नेस भी इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस की category में आता है।

3. Freelancing :

क्या आपने कभी Freelancing के बारे में सुना है ? अगर नहीं तो दोस्तों आप एक अच्छे platform से बहुत दूर हो।

दोस्तों Freelancing एक ऐसा जरिया है जहां आप अपनी skill को बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे की skill को कैसे बेचेंगे ?

तो दोस्तों आपको simple तरीक़े से समझाने की कोशिश करें तो आपको अगर कोई भी digital काम आता है मगर आपको कोई भी job नहीं मिल पा रही है और आप अपने काम में निपुण हैं तो आप आपकी skill से जुड़ा काम ऑनलाइन ले सकते हैं और जब आप वह काम करके सौंप देंगे तो आपको आपके द्वारा उस काम को करने के निर्धारित पैसे मिल जाएंगे।

दोस्तों यह उन लोगों के लिए अच्छा रहेगा जिन्हें digital काम आता है जैसे की, Video editing, Photo editing, app making, article writing, Social media account handling, Data Entry, Transcription, Ads running, Websites designing, Internet Marketing और भी बहुत से।

दोस्तों आपको यहाँ कोई पैसे लगाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ती बल्कि आप पहले खुद काम करके client बना लीजिए और बिज़नेस को बढ़ाने के लिए काम लेते रहिए और वह काम आपके द्वारा रखे गए workers से करा लीजिए। इससे आप ज्यादा से ज्यादा काम उठा सकते हैं और लोगों को भी नौकरी दे सकते हैं।

अगर आपको freelancing के बारे ज्यादा जानना है तो आप जरूर इसके बारे में YouTube पर देख सकते हैं और समझ सकते हैं की यह काम कैसे किया जाता है।

Freelancing भी इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस माना जाता है आप इसके बारे में जरूर जानकारी लीजिए।

4. Digital Marketing :

आपने मार्केटिंग के बारे में तो सुना ही होगा और आपको यह भी पता होगा की मार्केटिंग में companies अच्छा ख़ासा पैसा लगाती हैं पर फिर आप यह सोच रहे होंगे की आप कैसे किसी के लिए मार्केटिंग कर सकते हो।

तो इसका उत्तर है Digital marketing या Internet marketing के जरिए।

हमने आपको पहले भी इस पोस्ट में बताया की आज कल का समय इंटरनेट का हो गया है और सारा काम इंटरनेट पर ही हो जाता है इसी प्रकार आपको मार्केटिंग करने के लिए कहिं जाना नहीं पड़ेगा बस आपके कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए आपका काम शुरू हो जाएगा।

दोस्तों वैसे तो इंटरनेट मार्केटिंग बहुत सी फील्ड में की जा सकती है पर आपको किसी एक फिल्ड का चयन करना है और उसमे ही अपना experience gain करना है।

Digital marketing में Google ads, Facebook ads, Instagram Growth, YouTube, Brand promotion, Social media consultant और भी बहुत कुछ आता है।

आप मार्केटिंग के गुण सीख जाइए और फिर काम पकड़ लीजिए , आप Marketing agency खोल सकते हो और marketing से जुड़े लोगों को काम पर रख सकते हो।

हम आपको सिर्फ बता रहे की आप ऐसा भी कुछ कर सकते हैं अगर आपको ज्यादा जानकारी चाहिए या आप interested हैं तो आप जरूर यूट्यूब पर इसके बारे में रिसर्च कीजिए और अच्छे कोर्स करके इस फिल्ड में उतर जाइए।

Best Manufacturing Business Ideas In Hindi

5. Mobile Phone Accessories making business :

आजकल के समय में अगर सबसे ज्यादा sale है तो वह है Mobile phones की और उन मोबाइल फ़ोन को protect करने के लिए फ़ोन से जुडी accessories की sale भी काफ़ी बड़ी है।

तो आपको इस मार्किट में कदम जरूर रखना चाहिए बेशक़ आप मोबाइल फ़ोन नहीं बना सकते पर आप मोबाइल फ़ोन से जुडी accessories तो बना ही सकते हैं इसमें फ़ोन कवर , स्क्रीन कार्ड , स्क्रीन गॉर्ड , मोबाइल होल्डर , फ़ोन के लिए स्पेशल वॉलेट आदि बना सकते हो।

मोबाइल फ़ोन बिकने के कारण इन सभी की मांग भी बाज़ार में बहुत बड़ी है आपको इसके ऊपर जरूर कुछ काम कर लेना चाहिए।

यह काम सब मशीन के द्वारा आसानी से हो जाता है पर आपको सिर्फ क्वालिटी पर ध्यान देना होगा जिसके कारण आपका माल अच्छा बिक सके।

6. Online Course Selling, Online Education Institute :

दोस्तों आपको तो पता ही आज कल छात्रों को पढ़ाने के लिए सबसे बढ़िया जरिया ऑनलाइन एजुकेशन बन गया है। अगर आप किसी भी subject में अच्छे हैं और आप बच्चों को पढ़ाना पसंद करते है तो आप ऑनलाइन एजुकेशन पर जरूर ध्यान दीजिए।

यह भी इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस चल रहा है। दोस्तों अगर आप ऑफलाइन किसी इंस्टिट्यूट में बच्चों को पढ़ाते हो तो आप कुछ ही बच्चों तक पहुंच पाते हो पर अगर आप ऑनलाइन पढ़ाते हो तो आप बहुत बच्चो तक आसानी से पहुंच पाते हो।

आपको कोई ऑफिस , बिल्डिंग किराए पर भी नहीं लेनी पड़ेगी और आपका बिज़नेस zero investment से शुरू हो जाएगा।

अब आप जरा देखिए की अगर आप अपने subject से जुड़ा कोई बेहतरीन paid course बनाते हो और उसे sell करते हो तो आप कितने पैसे कमा सकते हो। जरा calculation देख कर समझिए :

मानिए आप math का कोर्स 500 रुपए पर लांच करते हो और मान के चलिए आपको महीने में 1 लाख बच्चे देखते हैं और उन 1 लाख बच्चों में से 1 हज़ार भी आपके कोर्स को खरीदते हैं तब भी आप 5 लाख आसानी से कमा सकते हो और यह तो दिन प्रतिदिन बढ़ता ही रहेगा अगर आप अच्छी एजुकेशन देते हो।

7. Delivery Partner business :

दोस्तों डिलीवरी पार्टनर बिज़नेस भी इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस है। आप अपने इलाके में किसी भी डिलीवरी कम्पनी की आउटलेट ले सकते हो और वहां कुछ वर्कर रख के समान की डिलीवरी कर सकते हो।

इस काम में आपको थोड़ी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ सकती है पर यह आपको फायदा जरूर देगी।

आप इस कार्य को करने से पहले जांच लेना है की आप जहां डिलीवरी का ऑफिस खोलेंगे उस area में ऑनलाइन orders आते हैं या नहीं अगर ऑनलाइन orders की संख्या अच्छी है तो आप जरूर इस काम में कदम रख सकते हो यह हम इसलिए कह रहे हैं क्यूंकि डिलीवरी करने वालों को number of orders के तहत कमीशन मिलता है। अगर orders ज्यादा रहेंगे तो आप अच्छा ख़ासा कमिशन कमा सकते हो।

8. Cloud Kitchen Business Idea :

आज कल इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस की लिस्ट में cloud kitchen भी आ गया है। दोस्तों यह कुछ अलग तरिके से काम करता है अगर आप cities में रहते हैं और आप खाना बनाने के शौकीन हैं तो आपको इसके बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

आपने Swiggy और zomato के बारे में सुना होगा यह कंपनी food डिलीवरी का काम करती हैं और यह खाना विभिन्न ढाबों , cloud kitchen से लेती हैं और आपके एड्रेस पर पहुंचा देती हैं।

अब यहां पर सबसे अच्छी बात यह है की आपको यहां ढाबा खोलने की जरूरत नहीं है अगर आपके घर में अच्छा ख़ासी जगह है तो आप खाना बनाने का काम घर से कर सकते हैं।

आपको कुछ इस तरह की websites पर seller के रूप में register हो जाना है और स्वादिस्ट खाना बेचना है आपको न तो आर्डर लेने की समस्या होगी न तो डिलीवरी करने की बस आप स्वादिस्ट भोजन बनाओ और उसे इन apps की मदद से बेच दीजिए।

आप इस बिज़नेस के बारे में सोच सकते हैं अगर आप शहरों के आस पास रहते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको ऐसे बिज़नेस के बारे में बताया जो इंडिया में सबसे अच्छे तरिके से चल सकते हैं और आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत न है।

आशा करते हैं आपको इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा है का उत्तर मिल गया होगा।

Leave a Reply